वैसे तो मजबूरी में कोई कहीं भी रह सकता हैं.लेकिन आपने कभी सुना हैं कि कोई बिना ऑक्सीजन के रह सकता हैं.हां ये सच हैं.आइयें आपको बताते हैं कहां रहते हैं.ऐसे लोग जो बिना हवा के रहते हैं.आपक ये बात सुनकर जरूर अजीब लग रहा होगा. जरा सोचिए अगर एक दिन के लिए भी आपको बिना ऑक्‍सीजन के रहने के लिए कह दिया जाए तो आप क्‍या करेंगें. नहीं कर पाएंगें ना, क्‍योंकि ऑक्‍सीजन के बिना सांस ले पाना नामुमकिन है और जब सांस ही नहीं ले पाएंगें तो जीएंगें कैसे.

आपको आज ऐसे दिनों के बारे में बताने जा रहे है जब लोग बिना ऑक्सीजन के रहते थे आइए जानते है कि कब लोग बिना ऑक्सीजन के रहते थे. आखिर वो लोग जिंदा कैसे रहते थें जानिए इसके बारे में.वैज्ञानिकों मिले हैं जीवाश्म आपको बता दें कि एक बात का खुलासा हुआ कि लोग बिना ऑक्सीजन के रहते थे. आपको बता दें कि वैज्ञानिकों को 2.52 अरब साल पुराने बैक्‍टीरिया जीवाश्‍म से ये पता चला है कि जीवन के शुरुआत में धरती पर ऑक्सीजन नहीं होती थी और लोग ऐसे ही जिंदा रहते थे. 4.5 अरब पहले हुआ था ये वैज्ञानिकों आगे ये बताया कि आज से 4.5 साल पहले ये जीवाश्म शुरु हुए थे जो ऑक्सीजन को पैदा करने वाले थे.

इनके आने के बाद ही ऑक्सीजन अस्तित्व में आया. लेकिन ये कितना सच है और इसकी पूरी कहानी क्या है ये अभी पता चला है. अरे वाह! इस फोर्मूले से आपका पेट लंच तक भरा रहेगा दिन भर रहते हैं बीमार तो रोज़ नाश्‍ते से पहले पिएं जीरे और गुड का पानी क्‍या नसबंदी कराने के बाद कम हो जाती है पुरुषों में सेक्‍स पॉवर? कैसे रहते थे लोग इस बात का खुलासा तो वैज्ञानिको ने कर दिया है कि शुरुआती समय में लोग बिना ऑक्सीजन के जीवित रहते थें पर इस बात का पता नहीं चल पाया है कि फिर वो कैसे जिंदी रहते थे. इसको लिए लगातार रिसर्च की जा रही है.

इसका खुलासा करने के लिए वैज्ञानिक कोशिश कर रहे है. ना के बराबर थी ऑक्सीजन मात्रा पता चला है कि शुरुआती समय में लोगों के पास प्राण वायु यानि ऑक्सीजन नहीं होती थी. तो फिर वो क्या करते थे। साथ ये भी पता चला है कि ऑक्सीजन होती तो थी पर बहुत ही ना के बराबर होती थी तो फिर लोग कैसे जिंदा रहते थे. इसको पता लगाने के लिए लगातार कोशिशें की जा रही है. ऐसे जीवाश्म के बारे में पता चला आपको बता दें की वैज्ञानिको ने उत्तरी अमेरिका के एक प्रांत से एक ऐसे जीवाश्म की खोज की है जो शुरुआती दिनों का था पर उसमें ऑक्सीजन नहीं था.

Close Menu