Monday , April 23 2018
Breaking News
Home / आध्यात्म / आप की आदतें बताती है आप के जन्म का मकसद, खुद देख लीजिये आप
आप की आदतें बताती है आप के जन्म का मकसद, खुद देख लीजिये आप

आप की आदतें बताती है आप के जन्म का मकसद, खुद देख लीजिये आप

कहते हैं आप बहुत भाग्यशाली हैं अगर आपने मनुष्य का जन्म लिया है. हज़ारों योनियां ग्रहण करने के बाद और अच्छे कर्मों पर ही मनुष्य का जन्म मिलता है. आत्मा जो भी काम करती है उसकी नियति भी वही बन जाती है. यह भी बात सच है कि आत्मा का नया शरीर धारण करने के पीछे कोई ना कोई वजह अवश्य होती है. पुनर्जन्म और पूर्वजन्म पर कम ही लोग विश्वास करते हैं. पर जो करते हैं उनका विश्वास अटूट होता है.

इस पर रिसर्च हर कोई करना चाहता है. इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना लोगों को बहुत दिलचस्प लगता है. पूर्व जन्म में आप क्या थे और आने वाले जन्म में क्या होंगे, यह तो हमें नहीं पता. पर कुछ ऐसी घटनाओं के बारे में ज़रूर बता सकते हैं जिससे पता चल सकता है कि आपका यह जन्म दूसरों की सहायता के लिए हुआ है.

आसपास के लोग

आप की आदतें बताती है आप के जन्म का मकसद, खुद देख लीजिये आप

कुछ लोग आपके साथ हमेशा रहना चाहते हैं. उन्हें आपके साथ रहना बहुत अच्छा लगता है. ये लोग आपसे कभी बोर नहीं हो सकते हैं. ये लोग आपके बिना जिंदगी बीताने की सोचते भी नहीं. अगर आपके आस-पास भी ऐसे लोग हैं तो इसका मतलब आपका जन्म औरों के लिए हुआ है.

बीमारी

अगर आपको हर समय कोई ना कोई बीमारी लगी रहती है या फिर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी नहीं है तो इसका मतलब आपका जन्म दूसरों की सेवा के लिए हुआ है.

दूसरों के बारे में सोचना

आप की आदतें बताती है आप के जन्म का मकसद, खुद देख लीजिये आप

अगर आप अपना ज़्यादातर समय दूसरों की भलाई सोचने में गुज़ार देते हैं तो आपका जन्म औरों की  सेवा के लिए हुआ है. दूसरे के जीवन को कैसे सुधारा जाए आपके लिए यह सबसे बड़ा सवाल होता है.

त्याग भावना

कई बार दूसरों की ख़ुशी के लिए अपनी ख़ुशी का त्याग करना पड़ता है. जिन्हें आध्यात्मिक सुकून चाहिए आप उनके लिए एक बड़ा स्तंभ हैं.

उर्जाओं को भांपना

आप की आदतें बताती है आप के जन्म का मकसद, खुद देख लीजिये आप

आस-पास घटी घटनाओं को भांपने में आप माहिर होते हैं. जहां आप जाते हैं वहां कुछ देर पहले ही घटी घटना का आपको अंदाज़ा लग जाता है. आपके साथ भी ऐसा है तो आपका जन्म दूसरों की मदद के लिए हुआ है.

जानवरों से प्रेम

जिन लोगों को जानवरों से अत्यधिक प्रेम होता है उनका जन्म दूसरों की देख-रेख के लिए होता है. ऐसे लोगों को पालतू जानवर या सड़क पर घूम रहे जानवरों से बेहद लगाव होता है.

नहीं कह पाते ‘ना’

About MT Desk

Check Also

http://media2.intoday.in/indiatoday/images/stories/hanumanstory_647_042216105140.jpg

इस मंत्र का सुबह उठकर जाप करने से दुनिया की कोई भी शक्ति आप का कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी

दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो हमसे जलते हैं जिनको हम अच्छे नहीं लगते हैं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 + 7 =