Reliance Jio’s Rs 199 post plan likely to trigger tariff war

गुरूवार को रिलायंस जियो ने अपना नया 199 रूपये का पोस्टपेड प्लान लॉन्च किया. लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस प्लान की वजह से टैरिफ वॉर बढ़ सकता है. आपको बता दें कि इस प्लान की वजह से प्रतिस्पर्धी कंपनियों के राजस्व पर असर पड़ने की संभावना है. तो वहीं विश्लेषकों ने भी अनुमान लगाया है कि इससे प्राइस वॉर की संभावनाएं बढ़ सकती हैं. जेपी मॉर्गन ने अपनी रिपोर्ट में कहा, "जियो के पोस्ट-पेड टैरिफ प्लान मौजूदा टैरिफ योजनाओं की तुलना में कम हैं."

जेपी मॉर्गन रिपोर्ट

जेपी मॉर्गन ने अपनी रिपोर्ट में कहा , ‘‘ इस कदम से पोस्टपेड क्षेत्र में दरों में कटौती का एक और दौर देखने को मिल सकता है जिससे अन्य कंपनियों को नुकसान होगा. जियो का पोस्टपेड प्लान अन्य कंपनियों की पोस्टपेड दरों से काफी कम है.'

सीएलएसए की विश्लेषक दीप्ति चतुर्वेदी और अक्षत अग्रवाल ने कहा कि दूरसंचार उद्योग के उपभोक्ताओं में पांच प्रतिशत पोस्टपेड वाले हैं पर मोबाइल राजस्व में इनकी हिस्सेदारी करीब 20 प्रतिशत है. उल्लेखनीय है कि रिलायंस जियो ने गुरुवार को नये पोस्टपेड प्लान की घोषणा की थी जो 199 रुपये प्रति माह की दर से शुरू है. ये प्लान 15 मई से उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध होंगे.

गोल्डमैन सैक्स ने कहा , ‘‘ जियो की अंतरराष्ट्रीय कॉल की दरें काफी प्रतिस्पर्धी हैं और इसके कारण हम प्रतिस्पर्धी कंपनियों पर दरें कम करने का दबाव देख सकते हैं. हालांकि , ऐसी स्थिति में जब 10-15 प्रतिशत पोस्टपेड राजस्व अंतरराष्ट्रीय कॉल से प्राप्त होता हो , और यदि इसमें 50 प्रतिशत कमी आ जाए , प्रतिस्पर्धी कंपनियों के राजस्व में दो प्रतिशत से कम गिरावट आएगी.

मॉर्गन स्टानली रिपोर्ट

मॉर्गन स्टानली ने अपने रिपोर्ट में कहा कि जियो के नए प्लान की वजह से एयरटेल के मोबाइल रेवेन्यू के एक प्रतिशत हिस्से पर असर पड़ सकता है. उन्होंने आगे कहा कि जैसे जैसे यूजर्स इस प्लान का इस्तेमाल करना शुरू करेंगे वैसे- वैसे एयरटेल के रेवेन्यू पर भी असर पड़ेगा जो कुल 1 प्रतिशत है.प्लान में यूजर को जियो टच सर्विस वॉयर कॉल, इंटरनेट, एसएमएस की सुविधा मिल रही है साथ में अंतरराष्ट्रीय कॉल के लिए फीचर प्री एक्टिवेटेड रहेगा. प्लान में ऑटो प्ले फीचर की मदद से यूजर पेमेंट कर पाएेंगे. तो वहीं बिल और दूसरें चीजों की जानकारी यूजर को फोन पर ही मिल जाएंगी. आपको बता दें कि ये प्लान भारत और विदेश के लिए है जहां यूजर अंतरराष्ट्रीय कॉल सिर्फ 50 पैसे प्रति मिनट पर कर सकते हैं. जबकि अंतरराष्ट्रीय रोमिंग में यूजर 2 रुपए में कॉल, डेटा और एसएमएस का इस्तेमाल कर सकते हैं. Jio का यह प्लान आम यूज़र के लिए 15 मई से उपलब्ध होगा.

Related Post

Close Menu