वाह रे अमेरिका: कनाडा के सिख मंत्री की पगड़ी उतरवाई, पहले बेइज्जती-फिर माफी, international news in hindi, world hindi news

कनाडा के कैबिनेट मंत्री को अमेरिका के हवाई अड्डे पर भेदभाव का शिकार होना पड़ा। मामला अमेरिका के डेट्राॅयट एयरपोर्ट का हैं। यहां सुरक्षा जांच के दौरान सिख मंत्री से पगड़ी उतारने के लिए कहा गया। इस मामले के तूल पकड़ने के बाद अमेरिकी अफसरों ने माफी मांग ली है। कनाडा के मिनिस्टर नवदीप बैंस ने आरोप लगया है कि पिछले साल यात्रा के दौरान एयरपोर्ट पर सिक्युरिटी अफसरों ने उनके साथ गलत व्यवहार किया था। घटना के सामने आने के बाद कनाडा की विदेश मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने अमेरिकी अधिकारियों से संपर्क किया, जिन्होंने फोन पर कनाडा से माफी मांगी।

नवदीप ने बताया कि उन्हें गेट से वापस बुलाकर दोबारा सुरक्षा जांच के लिए लाया गया, जहां उनसे उनकी पगड़ी उतारने को कहा गया। बैंस के मुताबिक, अफसरों ने राजनयिक पासपोर्ट दिखाने के बाद ही उन्हें विमान पर सवार होने दिया।

- बता दें कि इस घटना के सामने आने के बाद कनाडा ने अमेरिका से शिकायत की थी, जिसके बाद यूएस अफसरों ने फोन कर माफी मांग ली थी।

- नवदीप ने कहा, "इस अनुभव ने मुझे असहज बना दिया। डेट्रॉयट एयरपोर्ट पर जब मैंने पगड़ी उतारने से जब मना किया तो वहां मौजूद सिक्युरिटी अफसर 'बेहद जोर दे रहे थे और जिद कर रहे थे।"

- "पगड़ी उतारना मानों मेरे शरीर से कपड़े उतारने जैसा है। मेटल डिटेक्टर से गुजरने के बाद मेरी पगड़ी के कारण सुरक्षा गार्डों ने उनकी विशेष जांच की थी।"

नवदीप ने बताया, "मैंने उन्हें नहीं बताया कि मैं कौन हूं, क्योंकि मैं देखना चाहता था कि आम लोग, जो मंत्री या सांसद नहीं हैं, उनके लिए ये अनुभव कैसा होता है।"

- उनके मुताबिक, पहली बार मेटल डिटेक्टर में कुछ गड़बड़ी के कारण सायरन बज गया था, लेकिन वे दूसरी बार मेटल डिटेक्टर से गुजरे तो सब ठीक रहा और वे गेट की तरफ चले गए। लेकिन गेट के पास खड़े एक सिक्युरिटी गार्ड्स ने उन्हें रोक लिया और दोबारा सुरक्षा जांच के लिए कहा। फिर उनके पगड़ी उतारने को कहा गया। इसके बाद उन्होंने अपना राजयनिक पासपोर्ट दिखाया और कनाडा के अधिकारी के तौर पर अपनी पहचान पुख्ता की।

Close Menu