गुटखा, पान-मसाला सेहत के लिये हानिकारक है, ये जानने के बाद भी कुछ लोग इसका सेवन करते हैं, इससे ना सिर्फ आपके शरीर बल्कि आपके दांतों को भी नुकसान होता है। लंबे समय तक गुटखा, पान-मसाला चबाने वाले के दांतों पर एक काली गंदी परत सी जम जाती है, इससे ना सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी खराब होती है, बल्कि माउथ कैंसर का भी खतरा काफी बढ जाता है, सेहत का ध्यान रखते हुए आपको तुरंत गुटखा और पान-मसाला का सेवन बंद कर देना चाहिये।

अपनाये घरेलू नुस्खा

अगर आपके भी दांत गुटखे, पान-मसाले या तंबाकू की वजह से काला हो गया है, तो आज हम आपको घरेलू नुस्खा बताएंगे, जिसे अपनाने के बाद आपके दांत बिल्कुल मोतियों की तरह चमचमाने लगेगी।

आपके दांतों पर जमे काले निशान सिर्फ 1 मिनट में हट जाएंगे, आप एक बार फिर से लोगों के सामने खुलकर हंस सकेंगे, नहीं तो दांत काले होने के वजह से लोग खिलखिलाकर हंस भी नहीं पाते।

कालेपन को दूर करता है ये उपाय

खुलकर हंसना सेहत के लिये काफी फायदेमंद होता है, शायद ये बात हमें आपको बताने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन दांतों के गंदे होने की वजह से हम खुलकर हंस भी नहीं पाते, दांतों के कालेपन को मिटाने या दूर करने के लिये कई प्रकार के केमिकल युक्त टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं, ये केमिकल दांतों को जड़ों को कमजोर बना देते हैं,

इसलिये कालेपन को दूर करने के लिये घरेलू नुस्खा ही बेस्ट है।

परेशान होने के बजाय अपनाये ये फॉर्मूला

दांत के कालेपन की वजह से शर्मिंदा होना पड़ता है, तो परेशान ना हो, बेकिंग सोडा या खाने वाला सोडा और नींबू का रस लें, इसकी मदद से अपने दांतों को साफ करें, नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण मौजूद होता है, जिसके वजह से पुराना से पुराना दाग भी जल्द खत्म हो जाता है।

आइये आपको बताते हैं कि कैसे इस पेस्ट को तैयार किया जाता है, जिसकी मदद से आप अपने दांतों को चमचमा सकते हैं।

सामाग्री

बेकिंग सोडा- थोड़ा सा और नींबू आधा कटा हुआ लें, इसके अलावा थोड़ा सा नारियल पानी लें। सबसे पहले आपको अपने दांतों में ब्रश करना है, फिर थोड़ा सा बेकिंग सोडा अपने हाथों में लें, सोडे को अपने हाथों में लेने से पहले हाथों को अच्छी तरह से साफ कर लें,

फिर आधे चम्मच से भी कम बेकिंग सोडे को लेकर उसमें दो-चार बूंद नींबू का रस मिलाना है। इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसी पेस्ट को अपने दांतों पर अच्छे से मसाज करें।

नारियल पानी से दांत को धो लें

इस पेस्ट से मसाज करने के बाद अपने दांतों को कुछ देर बाद नारियल पानी से धो लें, आप खुद महसूस करेंगे, कि आपको दांतों पर जमा हुआ कालापन कम हो गया है।

इस एक मिनट के उपाय को अगले कुछ दिनों तक जारी रखें, आप देखेंगे कि आपके दांत बिल्कुल मोतियों की तरह चमचमाने लगे हैं। इस पेस्ट के अलावा भी कुछ अन्य उपाय है, जिसे अपनाने के बाद आप अपने दांतों का कालापन दूर कर सकते हैं।

नींबू का रस है कारगर

साफ गुनगुने पानी में नींबू का रस निचोड़ दें, फिर इसी पानी से नियमित कुल्ला करने से भी दांतों का कालापन दूर होता है। आपको बता दें कि नींबू के रस में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होता है,

जिसकी वजह से ये दांतों पर जमा कालापन हो या कहीं और जमा हुआ कालापन, उसे दूर करने में काफी कारगर है।

नीम का दातून भी है बेहतर विकल्प

दांतों के कालेपन को दूर करने के लिये नीम का दातून भी बेहतर विकल्प है, नीम में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं, इससे दांत स्वस्थ्य होने के साथ-साथ मजबूत भी बनते हैं। हालांकि शहरी जीवन में नीम का दातून आसानी से उपलब्ध नहीं हो पाता,

लेकिन गांव में आज भी लोग दांत साफ करने के लिये नीम के दातून को भी प्राथमिकता देते हैं, जिनकी वजह से उनके दांत साफ होते हैं।

संतरे के छिलके और तुलसी का करें प्रयोग

संतरे के छिलके और तुलसी के पत्तों को सुखा लें, फिर उसका पाउडर बनाकर अपने दांतों को साफ करें, इससे ना सिर्फ आपके दांतों का कालापन दूर होगा, बल्कि ये आपके दांतों को मजबूत भी बनाएगा।

वैसे जितना संभव हो, तंबाकू उत्पादों से दूर ही रहें, क्योंकि ये ना सिर्फ दांतों में कालापन देते हैं, बल्कि इनकी वजह से कई गंभीर बीमारियां भी आपके शरीर को परेशान करती है।

Close Menu