WhatsApp जल्द ही उन कंपनियों की कतार में शामिल होने जा रहा है, जो कि अपने यूजर्स को पेमेंट की सहूलियत उपलब्ध कराती हैं. हालिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चैट बेस्ड प्लेटफॉर्म एक नया फीचर लॉन्च करने जा रहा है, जो कि वाट्सऐप यूजर्स को ऐप के भीतर ही फंड ट्रांसफर करने की सुविधा देगा. कंपनी इस फीचर पर पिछले कुछ महीने से काम कर रही है. WhatsApp के इस नए फीचर को अगले कुछ महीने में लॉन्च किया जा सकता है.


सबसे पहले भारत में लॉन्च होगा पेमेंट ऑप्शन
WhatsApp अपने पेमेंट ऑप्शन को सबसे पहले भारत में लॉन्च कर सकता है. इसकी वजह भारत में इसका बड़ा बेस है.
नए फीचर का नाम WhatsApp Pay हो सकता है
फिलहाल, यह फाइनल टेस्टिंग फेज में है.
मीडिया रिपोर्ट्स में खुलासा किया गया है कि Facebook की मालिकाना हक वाली कंपनी ने इस फीचर के बैंक पार्टनर्स के रूप में SBI, ICICI और HDFC के साथ गठजोड़ किया है.

अटैचमेंट ऑप्शन के तहत नजर आएगा Rupees सिंबल
इस फीचर के तहत WhatsApp चैट में अटैचमेंट ऑप्शन के तहत नजर आएगा Rupees सिंबल. इसका इस्तेमाल करते हुए यूजर्स एक सिंपल वन स्टेप प्रोसेस के जरिए फंड ट्रांसफर कर पाएंगे. इसमें केवल ट्रांसफर की जाने वाली रकम और UPI PIN डालना होगा.
पेमेंट्स करने के लिए यूजर्स को चैट स्क्रीन से एग्जिट नहीं करना होगा. कुछ इसी तरह की तरकीब WhatsApp के चाइनीज प्रतिस्पर्धी Wechat ने अपनाई थी. Wechat ने अपने यूजर्स के लिए एक पेमेंट ऑप्शन लॉन्च किया था और इसके बाद से यह पेमेंट्स मार्केट में एक बड़ा प्लेयर बन गया है.
अगर WhatsAap सफलतापूर्वक यह फीचर लॉन्च करता है तो यह भारत में पेटीएम, मोबिक्विक समेत दूसरे मौजूदा प्लेयर्स को कड़ी टक्कर दे सकता है.

Close Menu