लौकी को हमेशा से ही आपके घर में खाने की सलाह दी जाती रही होगी. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर क्यों आपको शुरूआत से लौकी को खाने के लिए कहा जाता था. अगर आपकी लाइफस्टाइल बिगड़ गई है और सही वक्त पर सही डाइट आप नहीं ले पा रहे हैं तो सिर्फ लॉकी से ही काम नहीं चलेगा. इसमें कुछ ऐसा आपको जरूर शामिल करना होगा जो आपसे बीमारियों को कोसों दूर रखे. आज हम बता रहे हैं कि कैसे लॉकी के साथ अदरक के इस्तेमाल से आप इन ढेर सारी बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं. लॉकी को काटकर उसके टुकड़े कर लें और उसे ग्राइंड करके उसका जूस बना लें. इसके बाद इसमें एक चम्मच अदरक का पेस्ट मिला लें. लो हो गया आपकी स्वास्थ्य का रक्षक तैयार.

आपके मसल्स को रिलैक्स करेगा ये. 
ज्यादा वर्कलोड की वजह से आपकी मांसपेशियां थक जाती हैं ऐसे में उन्हें रिलैक्स करने में लॉकी और अदरक का ये जूस कारगर साबित होगा. इसके अंदर मौजूद एंटीआक्सीडेंट मसल्स को रिलैक्स करने में मदद करेगा.

दूध फटने के बाद फेंके नहीं उसका पानी, फायदे जान लेंगे तो रह जाएंगे हैरान!

गर्म मौसम में बॉडी हीट इससे होगी कम
गर्मी के मौसम में तो इसका सेवन सोने पर सुहागा की तरह है. इससे आपकी बॉडी हीट कम होती है साथ ही सिर दर्द और अपच में भी राहत मिलती है.

नहीं होगी अपच की बीमारी
खानपान का सही तरीके से ध्यान न रखने की वजह से अपच की समस्या हो जाती है. ऐसी स्थिति में लॉकी का ये जूस आपके बेहद काम आएगा. लौकी में मौजूद फाइबर से अपच की समस्या बड़ी आसानी से दूर हो जाएगी.

Close Menu