साल 2017 में WhatsApp पर आए ये 10 बड़े अपडेट्स, जानिए

नई दिल्ली इंस्टैंट सोशल मैसेजिंग एप व्हाट्सएप अपने यूजर्स के चैटिंग एक्सपिरियंस को बेहतर बनाने के लिए नए नए अपडेट जारी करता है। ऐसे में वर्ष 2017 में व्हाट्सएप ने कई बड़े बदलाव किये है। निश्चित तौर पर यूजर्स ने उन्हें काफी पसंद किया है। इस पोस्ट में आपको ऐसे बड़े और अहम अपडेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जानिए

1. रिकॉल मैसेज फीचर
व्हाट्सएप के इस नए फीचर के तहत यूजर्स को डिलीट फॉर मी, कैंसल और डिलीट फॉर एवरिवन के विकल्प मिले हैं। मैसेज को अपने और रिसीवर दोनों के चैट बॉक्स से डिलीट करने के लिए आपको डिलीट फॉर एवरिवन विकल्प का इस्तेमाल करना होगा। वहीं, डिलीट फॉर में विकल्प के तहत मैसेज सिर्फ सेन्डर के चैट बॉक्स से डिलीट होगा।

2. लाइव लोकेशन ट्रैकिंग
यूजर्स इसके जरिए अपनी लाइव लोकेशन को 15 मिनट, 1 घंटे या 8 घंटे के लिए शेयर कर सकते हैं। जितना समय आप सेलेक्ट करेंगे उतने समय तक आपके दोस्त या परिजन के पास आपकी लाइव लोकेशन की जानकारी पहुंचती रहेगी। अगर आप इसके बाद भी लोकेशन शेयर करना चाहते हैं तो कर सकते हैं।

3. व्हाट्सएप स्टोरेज पर होगा कंट्रोल:
व्हाट्सएप के इस नए फंक्शन को सेटिंग्स में देखा जा सकता है। इससे आप किसी चैट को सेलेक्ट कर के उसके सभी मैसेज, कॉन्टेक्ट्स, लोकेशंस, इमेजेज, GIF, डाक्यूमेंट्स और वीडियोज डिलीट कर सकते हैं। इस सब से आप अपने फोन में कुछ स्पेस खाली कर पाएंगे।

4. BookMyShow इंटीग्रेशन:
व्हाट्सएप पर अब यूजर्स को मूवी टिकट भी मिल जाया करेगी। दरअसल, ऑनलाइन इंटरनेट मूवी शो टिकट प्लेटफॉर्म Bookmyshow ने कंपनी के बिजनेस प्रोग्राम से हाथ मिलाया है। इसके तहत व्हाट्सएप को डिफॉल्ट टिकट कंफर्मेशन चैनल बनाया है। इस फीचर के तहत जब भी यूजर Bookmyshow से टिकट बुक करेंगे तो उसका मैसेज या मोबाइल टिकट उन्हें व्हाट्सएप पर मिल जाएगी। साथ ही ईमेल पर भी टिकट बुकिंग की जानकारी भेज दी जाएगी। आपको बता दें कि व्हाट्सएप फॉर बिजनेस प्रोग्राम से जुड़ने वाली Bookmyshow पहली भारतीय कंपनी है।

5.टेक्स्ट स्टेटस:

यूजर्स को अपने स्टेटस में सिर्फ टेक्स्ट स्टेटस लगाने की स्वतंत्रता मिलेगी। इससे पहले, यूजर्स सिर्फ वीडियोज या इमेजेज को ही अपने स्टेटस के रुप में डाल सकते थे। व्हाट्सएप के नए वर्जन ( एंड्रॉयड पर v2.17.323; आईओएस पर, s 2.17.52) में यूजर्स स्टेटस में बैकग्राउंड कलर और टेक्स्ट का चुनाव कर पाएंगे। यह टेक्स्ट स्टेटस भी अन्य स्टेटस की तरह 24 घंटे में अपने आप गायब हो जाएंगे।

6. पिक्चर-इन-पिक्चर:
पिक्चर-इन-पिक्चर के अंतर्गत यूजर्स वीडियो कॉलिंग विंडो को रिसाइज करने के साथ-साथ मूव कर सकते हैं। इसका मतलब यूजर्स वीडियो कॉल करते-करते अपने किसी और दोस्त को टेक्स्ट कर सकते हैं या अपनी पसंद का कोई और काम फोन पर साथ-साथ कर सकते हैं। कंपनी ने इस फीचर की टेस्टिंग एंड्रॉयड पर जुलाई में ही शुरू कर दी थी। इन महीनों में ऐसे ही फीचर्स के साथ कई और एप्स भी पेश की गईं हैं। एप्पल के हाल में आए वर्जन में भी इस तरह का सपोर्ट दिया गया था।

7. व्हाट्सएप कॉल्स में घटाएं डाटा खपत
यदि आप व्हाट्सएप कॉल्स करते हैं तो यह फीचर आपके बड़े काम का हो सकता है। सेटिंग में कॉल्स मेन्यू पर जाएं। वहां आपको नया ऑप्शन Low Data Usage मिलेगा। इस बॉक्स पर क्लिक करें। इसके बाद व्हाट्सएप कॉल करने पर आपका डाटा कम खर्च होगा।

8. कस्टम नोटिफिकेशन
अब आप अपने अलग-अलग कॉन्टेक्ट से लिए नोटिफिकेशन को कस्टमाइज कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी खास कॉन्टेक्ट के लिए खास रिंगटोन सेट करना चाहते हैं तो अपनी प्लेलिस्ट से गाना सेलेक्ट कर ऐसा कर सकते हैं। इसी तर्ज पर आप नोटिफिकेशन लाइट कलर भी सेट कर सकते हैं। हर कॉन्टेक्ट के लिए वायब्रेशन और पॉप-अप नोटिफिकेशन को अनेबल-डिसेबल की सुविधा भी मिल गई है।

9. कॉन्टेक्ट को करें म्यूट
इस अपडेट के बाद आप व्यक्तिगत संपर्कों को म्यूट कर सकते हैं। यदि आप अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट से किसी व्यक्ति को म्यूट करना चाहते हैं तो About menu में Mute bar पर जाएं। वहां आपको चैट 8 घंटे, एक हफ्ते या एक साल के लिए म्यूट करने के विकल्प दिखेंगे।

10. गूगल ड्राइव पर सेव करें अपना व्हाट्सएप डाटा
यह फीचर जल्द आने वाला है। इसके तहत आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को गूगल ड्राइव से जोड़ पाएंगे और आपका पूरा डाटा गूगल ड्राइव पर सेव हो सकेगा। इसके लिए सेटिंग्स में अकाउंट ऑप्शन पर जाना होगा। वहां नेटवर्क यूसेज मेनू में आपकी डाटा खपत को लेकर दो डिटेल्स दी गई हैं: गूगल ड्राइव बैंकअप बाइट्स सेंट और गूगल ड्राइव बैकअप बाइट्स रिसिव्ड।

Close Menu