मोदी सरकार की चौथी सालगिरह से ठीक पहले केंद्रीय कैबिनेट ने कई बड़े फैसले लिए हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में सरकार ने कई प्रोजेक्टों को मंजूरी दी है। केंद्र सरकार ने नोएडा सिटी सेंटर से सेक्टर 62 तक मेट्रो के विस्तार को मंजूरी दी है इसके अलावा झारखंड के देवघर में एम्स को मंजूरी दी है।पत्रकारों के साथ बात करते हुए सूचना एवं प्रोद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में नोएडा सिटी सेंटर से नोएडा सेक्टर 62 तक मेट्रो को विस्तारित करने का फैसला किया है। साथ ही हरियाणा के नंगल चौधरी के निकट फ्रेट गांव को एकीकृत मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स हब के रूप में विकसित करने की योजना को भी अंतिम रूप दे दिया गया है।

नोएडा सिटी सेंटर से नोएडा सेक्टर 62 तक मेट्रो विस्तार को मंजूरी, इसके लिए 1967 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं।

- झारखंड के देवघर में नया एम्स तैयार किया जाएगा। इसमें 750 बेड होंगे, इसे 45 महीने में तैयार किया जाएगा। 1100 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं।

- डिफेंस सेक्टर को नेटवर्क स्पेक्ट्रम के लिए 11,330 करोड़ मंजूर।

दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में लॉजिस्टिक हब को मंजूरी दी गई है।

- 1504 किमी के वेस्टर्न फ्रेट (माल ढुलाई) कॉरिडोर में फ्रेट गांव भी तैयार किए जाएंगे।

हरियाणा के नंदनाल चौधरी गांव को फ्रेट गांव की तरह विकसित किया जाएगा। इस कॉरिडोर के लिए 1029.49 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं।

- सूक्ष्म सिंचाई योजना के लिए 5000 करोड़ रुपए के फंड को मंजूरी दी गई है। यहां यह भी बता दें कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) की मजेंटा लाइन पर जनकपुरी वेस्ट-कालकाजी मंदिर सेक्शन के खुलने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए एक अच्छी खबर आई है। मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त ने जनकपुरी पश्चिम और कालकाजी मंदिर के बीच 25.6 किलोमीटर लंबे मार्ग पर मेट्रो ट्रेन सेवा शुरू करने के लिए क्लीयरेंस सर्टिफिकेट जारी कर दिया है। ऐसे में अब इस मेट्रो खंड पर जल्द ही सेवा शुरू हो जाएगी। हालांकि, मेट्रो सेवा शुरू करने की तारीख का एलान नहीं हुआ है, लेकिन माना जा रहा है कि जल्द ही इसके लिए तारीख तय हो जाएगी।बता दें कि मजेंटा लाइन के इस खंड में 16 स्टेशन हैं, जिनमें दो इंटरचेंज- हौजखास (यलो लाइन के साथ) एवं जनकपुरी पश्चिम (ब्लू लाइन के साथ) स्टेशन शामिल हैं। पूरी मेजेंटा लाइन पर कुल 25 स्टेशन हैं, लेकिन इस समय कालकाजी मंदिर और बॉटेनिकल गार्डन (नोएडा) के बीच ही मेट्रो सेवा दी जा रही है। नए खंड में सेवा शुरू होने पर बॉटेनिकल गार्डन और जनकपुरी पश्चिम के बीच सीधा सफर शुरू हो जाएगा। मजेंटा लाइन से पश्चिमी एवं दक्षिणी दिल्ली और गुरुग्राम, फरीदाबाद एवं नोएडा के बीच सफर का समय कम हो जाएगा।

Close Menu