प्योंगयांग,   उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने कहा है कि प्रतिबंधों ने देश में राष्ट्रीय भावनाएं पैदा करने का काम किया है। अमेरिका ने उत्तर कोरिया को आतंकवाद प्रायोजक देशों की सूची में फिर से शामिल किया है, जिसके बाद किम ने यह टिप्पणी की। समाचार एजेंसी ‘केसीएनए’ के अनुसार, सुंगरी मोटर कांप्लेक्स के दौरे पर गए किम ने कहा, उत्तर कोरिया के की प्रगति को रोकने के शत्रु ताकतों के प्रयासों ने उत्तर कोरियाई श्रमिकों की अदम्य भावना को और मजबूत बनाया है और उन्हें दुनिया को चौंका देने वाला कार्य करने के लिए प्रेरित किया है।

‘एफे’ की रिपोर्ट ने ‘केसीएनए’ की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि रिपोर्ट के चित्रों और लेखों से जानकारी मिलती है कि नेता व्यक्तिगत रूप से प्योंगयांग से करीब 90 किलोमीटर पूर्वोत्तर के टोकचोन में स्थित संयंत्र में निर्मित नए पांच टन वजनी ट्रक को चलाते हुए नजर आ रहे हैं।

यात्रा की तारीख को स्पष्ट किए बिना ‘केसीएनए’ ने बताया कि इस दौरान किम ने उत्तर कोरिया को अपने स्वयं के मोटर वाहनों का निर्माण करने में सक्षम होने पर जोर दिया ताकि देश की अर्थव्यवस्था विकसित और राष्ट्रीय शक्ति को मजबूत हो सके।

‘केसीएनए’ की यह रिपोर्ट अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा सोमवार को उत्तर कोरिया को आतंकवाद प्रायोजकों की सूची में एक बार फिर शामिल करने के निर्णय की घोषणा के बाद आई। अमेरिका के इस कदम का असर उसके द्वारा उत्तर कोरिया पर कुछ नए प्रतिबंधों की शक्ल में आएगा।

Close Menu