फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्गबुधवार को वॉरन बफेट को पछाड़कर दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी बनने की कगार पर आ गए। बर्कशियर हैथवे इंक के चेयरमैन बफेट से उम्र में करीब 50 साल छोटे मार्क जकरबर्ग की संपत्ति फिलहाल 81.6 अरब डॉलर यानी करीब 5 लाख 50 हजार करोड़ रुपये है। 87 साल के वॉरन बफेट की संपत्ति भी इतनी ही है। इस साल फेसबुक के डेटा लीक विवाद में घिरने के बाद भी जकरबर्ग की संपत्ति में 8.8 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। इस विवाद के चलते फेसबुक के शेयरों में 18 फीसदी तक की गिरावट आ गई थी।

फेसबुक के शेयर 27 मार्च को 152.22 डॉलर के स्तर पर पहुंच गए थे, जो अब 202 डॉलर पर है। फेसबुक के शेयरों में उछाल के चलते कंपनी के अधिकारियों को भी खासा फायदा हुआ है। कंपनी के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर शेरिल सैंडबर्ग की संपत्ति अब 1.8 अरब डॉलर के करीब पहुंच गई है। इसके अलावा चीफ टेक्नॉलजी ऑफिसर माइकल स्क्रोफर की संपत्ति भी 22.5 करोड़ डॉलर हो गई है। कंपनी में उनकी 0.05 पर्सेंट हिस्सेदारी है।

महज 34 साल के जकरबर्ग फिलहाल ई-रिटेल कंपनी ऐमजॉन के मुखिया जेफ बेजॉस, माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स से ही पीछे हैं। दुनिया के सबसे रईस शख्स बेजोस की दौलत 144.8 अरब डॉलर है, जबकि बिल गेट्स की संपत्ति $92.8 अरब है।

न्यू यॉर्क के शेयर बाजार के हर दिन के कारोबार के आधार पर अपडेट होने वाले ब्लूमबर्ग इंडेक्स में यह जानकारी दी गई है। यह सूची में दुनिया के 500 रईस लोगों को शामिल किया जाता है। पिछले दिनों बड़े पैमाने पर चैरिटी करने के बाद से दुनिया के सबसे रईस लोगों में से एक बफेट की रैंकिंग में गिरावट आई है। उन्होंने बर्कशियर हैथवे क्लास बी के 290 मिलियन शेयर्स को गेट्स फाउंडेशन के लिए दान कर दिया था।

Related Post

Close Menu