यूनाइटेड अरब अमीरात (UAE) ने भारतीय टूरिस्टों को ध्यान में रखकर बुधवार को एक अहम फैसला लिया. इस फैसले के मुताबिक अब आपको दो दिन का फ्री ट्रांजिट वीजा मिलेगा.

दो दिन का फ्री ट्रांजिट वीजा मिलने का मतलब है कि दुबई और अबु धाबी होते हुए अगर आप दुनिया के किसी अन्य कोने में जा रहे हैं, तो आपको यहां 48 घंटे रुकने की खातिर एक भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा

यही नहीं, अगर आप दो दिन के इस समय को और बढ़ाना चाहते हैं, तो आप ऐसा भी कर सकते हैं. आप महज 50 दिरहम (तकरीबन 1000 रुपये) देकर इस समय सीमा को सीधे चार दिन अथवा 96 घंटों की खातिर बढ़ा सकते हैं.

भारतीय टूरिस्टों को लुभाने के लिए यूएई कैबिनेट ने यह फैसला लिया है. हालांकि नये नियम कब से लागू होंगे, इसकी अभी घोषणा नहीं हुई है. आप इन ट्रांजिट वीजा को सभी यूएई एयरपोर्ट पर पासपोर्ट कंट्रोल हॉल में एक्‍सप्रेस काउंटर्स से हासिल कर पाएंगे.

यूएई पहले ही भारतीयों की पसंद बन चुका है. 2017 में 3.60 लाख भारतीय पर्यटकों ने अबु धाबी की यात्रा की थी. यह संख्या पिछले साल के मुकाबले 11 फीसदी अध‍िक है.

यूएई के अलावा अन्य कई देश हैं, जो भारतीय पर्यटकों को आकर्ष‍ित करने के लिए वीजा नियमों को आसान कर रहे हैं. इस लिस्ट में इजरायल, जापान, ओमान समेत अन्य देश शामिल हैं

Close Menu