केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) को लेकर चल रही अनिश्चितताओं के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कहा है कि बीएड पास उम्मीदवार भी पहली से पांचवी कक्षा के लिए सीटेट दे सकते हैं। मालूम हो, एक अगस्त से जारी सीटेट के इन्फॉर्मेशन बुलेटिन में प्राइमरी स्तर के सीटेट के लिए जरूरी न्यूनतम योग्यता में बीएड पास उम्मीदवारों को जगह नहीं दी गई है।

सीबीएसई के एक आला अधिकारी ने ‘हिन्दुस्तान' को बताया, हम मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से जारी सभी निर्देशों का पालन कर रहे हैं। इसमें बीएड उम्मीदवारों को प्राथमिक कक्षाओं में पढ़ाने के लिए अर्हता देने का एनसीटीई का निर्णय भी शामिल है।

अधिकारी ने कहा कि सीटेट के इन्फॉर्मेशन बुलेटिन के सात नंबर के पैराग्राफ में नोट में स्पष्ट लिखा गया है कि जो उम्मीदवार पहली से पांचवी और छठी से आठवीं दोनों स्तरों पर पढ़ाना चाहता है उसे दोनों पेपर देने होंगे। ऐसे में यह स्पष्ट है कि हम किसी को परीक्षा देने से रोक नहीं रहे हैं।

हालांकि, अधिकारी ने यह स्वीकार किया कि इन्फॉर्मेशन बुलेटिन में दी गई सूचनाएं स्पष्ट नहीं हैं। इसकी वजह से छात्रों में असमंजस की स्थिति बन रही है।

Related Post

Close Menu