अजमेर, 12 जुलाई। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने आज जलदाय विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर पानी से संबंधित समस्याओं के तुरंत निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बारिश का मौसम आ गया है। विभाग यह सुनिश्चित कर ले कि कहीं पर भी दूषित या गंदे पानी की आपूर्ति  नहीं हो। बिना पूर्व सूचना के शट डाउन नहीं लें। विधानसभा क्षेत्र में स्वीकृत हैंडपम्प तुरंत खुदवाए जाएं। जनता को परेशानी हुई तो इसके लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी।

     शिक्षा राज्यमंत्री श्री देवनानी ने आज सर्किट हाउस में जलदाय विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि कई क्षेत्रों से अनियमित जलापूर्ति तथा कम प्रेशर की शिकायतें मिल रही हैं। बारिश का मौसम सामने है। ऎसे में लाइनें क्षतिग्रस्त होने से दूषित पानी की आपूर्ति पर रोक के लिए अभी से ही समुचित कार्यवाही कर ली जाए। विभिन्न क्षेत्रों में पाइप लाइन डालने के बाद सडक़ों को रिपेयर नहीं किया गया है। तुरंत इन कमियों को दूर किया जाए। उन्होंने कहा कि अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में 48 किलोमीटर लाइनें विभिन्न वार्डों में डाली जा चुकी हैं । शेष 25 किलोमीटर लाइन भी शीघ्र डाल ली जाए ताकि लोगों को इसका फायदा मिल सके।

     श्री देवनानी ने नए हैंडपम्प शीघ्र खुदवाने, खराब पड़े हैंडपम्पों की शीघ्र मरम्मत तथा अन्य कार्य भी जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर में 24 घंटे में जलापूर्ति योजना, नई पानी की टंकी बनाने, नई पाइप लाइन तथा अन्य विकास कार्यों के प्रस्तावों पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि यह सभी कार्य जल्द पूरे कराए जाएं। आमजन को किसी भी तरह की परेशानी होने पर अफसरों की जिम्मेदारी तय की जाएगी।

     उन्होंने कहा कि अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में विकास पर सैकड़ों करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। करीब दो हजार करोड़ रुपए की लागत से शहर स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित हो रहा है। शहर के लोगों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने में हमने कोई कमी नहीं छोड़ी है। अधिकारी संवेदनशील होकर सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें।

अजमेर जिले में वर्षा

     अजमेर, 12 जुलाई । जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 51, श्रीनगर में 9.5, गेगल में 30, पुष्कर में 130, गोविन्दगढ़ में 66, नसीराबाद में 97, पीसांगन में 175, मांगलियावास में 115, किशनगढ़ में 69, बांदरसिदरी में 36, रूपनगढ़ में 142, अराई में 110.5, ब्यावर में 158 एम.एम. वर्षा रिकॉर्ड की गई है।

     इसी प्रकार जवाजा में 112, टॉटगढ़ में 91, सरवाड़ में 104, केकड़ी में 150, सावर में 40, भिनाय में 46.5, मसूदा में 30, बिजयनगर में 45, नारायणसागर में 41 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई। जिले में अब तक 84.7 एम. एम. औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।

रात्रि चौपाल किशनगढ़़ (सलेमाबाद) में शुक्रवार को

     अजमेर, 13 जुलाई । जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में किशनगढ़ पंचायत समिति की सलेमाबाद की ग्राम पंचायत में सांय 5 बजे रात्रि चौपाल आयोजित की जाएगी।

Related Post

Close Menu