नई दिल्ली, भारतीय मुक्केबाजों ने स्पाइसजेट इंडिया ओपन अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट की अच्छी शुरुआत की है। त्यागराज स्टेडियम में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट के पहले दिन रविवार को भारतीय खिलाड़ियों ने पहले दौर के अपने मुकाबलों में जीत हासिल की। पांच बार की विश्व विजेता एमसी मैरी कॉम और राष्ट्रमंडल खेलों के विजेता मनोज कुमार ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अगले दौर में प्रवेश कर लिया है।

मैरी कॉम ने लाइट फ्लाई कैटेगरी में वर्षा चौधरी को सर्वसम्मति के फैसले से मात दी। वर्षा ने हालांकि मैरी कॉम को अच्छी चुनौती दी।

वहीं ओलम्पियन मनोज ने केन्या के किमाथी जैकब को वेल्टर वेट कैटेगरी के मुकाबले में 5-0 से हराया।

हाल ही में खत्म हुई सीनियर महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली निखत जरीन ने अपने पहले मैच में फ्लाइवेट कैटेगरी में नीरज को मात दी।

निखत ने इस मैच में ज्यादा आक्रमकता दिखाई और मुकाबले में शुरू से ही अपना दबदबा बनाए रखा। नीरज ने हालांकि वापसी की और निखत के जबड़े तथा पसलियों पर कुछ वार किए लेकिन वो जीत हासिल करने के लिए नाकाफी रहे।

निखत ने रिंग के हर कोने का अच्छा इस्तेमाल किया और नीरज के डिफेंस को तोड़ते हुए 3-2 से जीत हासिल की।

वहीं मीनाक्षी के खिलाफ पिंकी रानी ने काफी प्रभावी खेल दिखाया। फ्लाइवेट वर्ग के इस मुकाबले में वह बेहद संभल कर और अपनी पूरी ताकत के साथ खेल रही थीं। उन्होंने अपने जैब, अपने हुक का अच्छा इस्तेमाल किया। मीनाक्षी ने हालांकि वापसी की काफी कोशिश की, लेकिन वह 1-4 से मुकाबला हार गईं।

वहीं पुरुषों में भारत की तरफ से पहला मुकाबला खेलने उतरे संजीत का सामना कजाकिस्तान के राखमानोव ओंग्टालाप से हुआ।

काजाकिस्तान के खिलाड़ी ने पूरी ताकत से मुकाबला लड़ा और अपने पंचों से संजीत को को डराने की कोशिश की। हालांकि उनका शुरुआती आक्रामक खेल बर्बाद चला गया और भारतीय खिलाड़ी ने जबरदस्त वापसी करते हुए उन्हें 4-1 से मात दी।

वहीं महिलाओं की मिटिलवेट कैटेगरी में कैमरून की क्लोटाइड इसाने ने पनामा की बायलन थेयना को 4-1 से मात दी। वहीं केन्या की अंडिएगो एलिजाबेथ एडिहेम ने मंगोलिया की मुंखबात म्यागमारजारगई को मिडिलवेट के मुकाबले में मात दी।

Close Menu