मैच जीती बैंगलोर लेकिन दिल जीता अभिषेक शर्मा ने, पहले ही मैच में बना दिया ये बड़ा रिकॉर्ड

आइपीएल में शनिवार को खेले गए मुकाबले में विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने दिल्ली डेयर डेविल्स को 5 विकेट से मात देकर दिल्ली की टीम को प्लेॉप की दौड़ से बाहर कर दिया। भले ही दिल्ली की टीम इस मुकाबले को हार गई हो, लेकिन इस टीम के 17 वर्षीय युवा खिलाड़ी अभिषेक शर्मा ने अपनी दमदार पारी से सभी का दिल जीत लिया। अभिषेक का ये आइपीएल का डेब्यू मैच था और उन्होंने इस मैच में एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया जो कोई भी भारतीय खिलाड़ी कभी नहीं कर सका था। बैंगलोर के खिलाफ अभिषेक शर्मा ने 19 गेंदों पर 46 रन की पारी खेली। इस पारी में उनके बल्ले से 3 चौके और 4 छक्के निकले। अभिषेक की इस बेहतरीन पारी की बदौलत ही दिल्ली की टीम 20 ओवर में 181 रन के स्कोर तक पहुंची सकी। इस पारी को खेलते हुए उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो अभी तक कोई भी खिलाड़ी नहीं बना सका था। अभिषेक ने अपने पहले टी 20 मैच में इस टूर्नामेंट में 19 साल से कम उम्र के खिलाड़ियों द्वारा डेब्यू करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया।

संजू सैमसन, नाबाद 27 रन (23गेंद, राजस्थान रॉयल्स) 2013, 18 साल-154 दिन

पृथ्वी शॉ, 22 रन (10 गेंद, दिल्ली डेयरडेविल्स) 2018, 18 साल-165 दिनदिल्ली की टीम मुश्किल में फंसी थी, ऐसा लग रहा था कि उनका स्कोर 160 रन के पास भी नहीं पहुंच सकेगा, लेकिन अभिषेक शर्मा तो कुछ और ही सोचकर आए थे। इस 17 साल के बल्लेबाज़ ने मैदान पर आते ही बैंगलोर के गेदबाज़ों की खबर लेनी शुरू कर दी। अभिषेक ने डेथ ओवरों में रिषभ पंत की कमी नहीं खलने दी। अंडर-19 वर्ल्ड कप के सितारे अभिषेक ने अनुभवी टिम साउदी के एक ओवर में दो छक्कों की मदद से 22 रन बटोरे, लेकिन सिराज पर अपर कट से लगाया गया उनका छक्का इसका सबूत था कि वह तकनीकी तौर पर भी कुशल बल्लेबाज हैं। उन्होंने अपनी नाबाद पारी में चार छक्के और तीन चौके जमाए।

अमृतसर में जन्मे (4 सितंबर 2000) अभिषेक निचले क्रम में जोरदार बल्लेबाजी कर सकते हैं। इसके अलावा वह सटीक लेफ्ट आर्म स्पिन फेंकने में माहिर है। अभिषेक शर्मा पहली बार सुर्खियों में तब आए, जब उन्होंने पंजाब की ओर से अंडर-19 में डेब्यू करते हुए वीनू मांकड़ ट्रॉफी में शतक जमाया। इससे पहले वह अंडर-16 विजय मर्चेंट ट्रॉफी 2015-16 में सबसे ज्यादा रन बनाकर छा गए थे। अभिषेक 109.09 की औसत से 1200 रन बनाकर टॉप पर रहे।

इस साल जनवरी में लगी आइपीएल बोली में दिल्ली डेयरडेविल्स ने अभिषेक शर्मा को 55 लाख रुपये में खरीदा। वह अंडर 19 वर्ल्ड कप विजेता टीम के पृथ्वी शॉ और मंजोत कालरा के अलावा उन तीन खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्हें दिल्ली ने मौका दिया।अभिषेक अपनी कप्तानी में 2016 में भारत को अंडर-19 एशिया कप जिता चुके हैं। अंडर-19 वर्ल्ड कप में किफायती रहते हुए 3.91 की इकोनॉमी रेट से उन्होंने 6 विकेट चटकाए। और जब उनके बल्ले से रनों की जरूरत पड़ी, तो क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली, जिससे टीम का स्कोर 265 तक जा पहुंचा। उस मैच में भारत का निचला क्रम असफल रहा था।

Related Post

Close Menu